जेबीटी भर्ती 9455: अंगूठा जांच के लिए चयनित को अंतिम मौका

जेबीटी भर्ती 9455: अंगूठा जांच के लिए चयनित को अंतिम मौका,सैकड़ों ने नहीं करवाए अंगूठा हस्ताक्षर मिलान
इस बार भी नहीं पहुंचे तो चयन कर दिया जाएगा रद्द, नहीं मिलेगा कोई और मौका
सुखबीर सैनी|खरखौदा-मौलिकशिक्षा निदेशालय पंचकुला द्वारा पीआरटी कैटेगरी एक दो में चयनित 9455 जेबीटी में से जो चयनित दिसंबर 14 से मार्च 2015 9 और 10 अप्रैल को प्रदेश सरकार द्वारा की गई अंगूठे हस्ताक्षरों की जांच में शामिल नहीं हुए थे उन्हें अब अंतिम मौका दिया जा रहा है। इस बार भी अगर वे नहीं पहुंचे तो उनका चयन रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी गई है।
सैकड़ों ऐसे चयनित हैं जो दो बार मौका मिलने पर भी शामिल नहीं हुए हैं। अब मौलिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से ऐसे सभी चयनितों को अंतिम मौका देते हुए चार नवंबर 2015 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में पहुंचकर अपने हस्ताक्षर अंगूठों के नमूनों के मिलान के लिए बुलाया गया है। निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि इस बार जो चयनित इस प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेगा, उसका चयन रद्द कर दिया जाएगा। विभाग ने अपनी वेबसाइट पर भी यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है। चयनित को आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट सहित कोई भी वैध पहचान पत्र लेकर जाना होगा अपने दस्तावेज ले जाने हैं ताकि उनकी जांच पूरी हो सके। उल्लेखनीय है कि हुड्डा सरकार में की गई 9455 जेबीटी के चयन को लेकर मामला कोर्ट में विचाराधीन है, दूसरी तरफ इस भर्ती में पहले ही अंगूठों हस्ताक्षरों का मिलना किया गया है, ताकि कोई फर्जी चयनित को नियुक्ति दी जा सके।
एफआईआरने डर और बढ़ाया : वर्ष2011 में हुई जेबीटी भर्ती में अंगूठा मिलान के दौरान करीब 1200 नौकरी कर रहे युवकों फर्जी एचटेट पर भर्ती होना ठहराते हुए उनके खिलाफ प्रदेश के विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। ऐसे में 9455 चयनित जेबीटी में जिनका एचटेट फर्जी है उनका डर ओर बढ़ गया है। इसलिए सैकड़ों जांच में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।
^हाईकोर्ट से पीआरटी भर्ती से स्टे हटते ही ज्वाइनिंग शुरू करा दी जाएगी। जिन लोगों ने फर्जीवाड़ा किया है। जांच पड़ताल के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी।'' कविताजैन, कैबिनेट मंत्री।
कुल 9870 पदों में से 9455 पदों की चयन सूची जारी की गई थी। एचटेट की प्रमाणिकता को लेकर पहले ही कोर्ट में याचिका डाली गई थी कि बहुत से लोगों ने किसी दूसरे से एचटेट परीक्षा दिलाई है। इससे पहले 2011 में हुई भर्ती में यह स्पष्ट हो चुका है। इस याचिका के तहत 9455 पदों को ज्वाइनिंग देने से पहले ही चयनित 9455 की अंगूठा हस्ताक्षर जांच कराई गई। इस जांच में सैकड़ों चयनित ने हिस्सा नहीं लिया। आशंका जताई जा रही है कि इसमें से बहुत से ऐसे चयनित है जिन्होंने अपना एचटेट दूसरे से दिलाया है, कई ऐसे चयनित है जो दूसरे पदों पर नौकरी लग चुके हैं।
वेटिंग वालाें को मिल सकता है फायदा
इसभर्ती में वेटिंग वालों के भी हस्ताक्षर एवं अंगूठों की जांच कराई गई है, सैकडों उम्मीदवार अगर 4 नवंबर को अंतिम मौके पर भी नहीं पहुंचते है तो वेटिंग में आए जेबीटी का चयन होगा। जिससे वेटिंग में आए उम्मीदवारों को भी नौकरीwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.