जिले के 43 सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट

जिले के 43 सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट
जागरण संवाददाता, सोनीपत -प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया के तहत सोनीपत के 43 स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाएगा। इन स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट कक्षा में पढ़ाया जाएगा। इन स्कूलों को सभी सुविधाओं से सुव्यवस्थित किया जाएगा ताकि तकनीकी सुविधाओं से युक्त ये स्कूल निजी स्कूल के समकक्ष खड़े हो सकें।
शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को स्मार्ट बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया मुहिम शुरू की है। डिजिटल इंडिया मुहिम का लक्ष्य स्कूलों में बच्चों के बस्ते का बोझ भी घटाना है। इस मुहिम के द्वारा ग्रामीण स्कूलों को भी तकनीक से जोड़ा जाएगा। इस योजना के पहले चरण में सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।
शिक्षा निदेशालय ने शिक्षा विभाग को ऐसे स्कूलों की सूची भेजने के लिए कहा गया था, जिसमें स्मार्ट क्लास शुरू की जा सके।
राज्य सरकार की तरफ खर्च किया जाएगा धन
डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत इन स्कूलों को पूरी तरह से स्मार्ट बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से भी धन खर्च किया जाएगा। स्कूलों में कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक ब्लैक बोर्ड, संवद्धृत प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे। पूरे प्रदेश से 490 स्कूलों का चयन इस योजना के तहत किया किया गया। जो भी स्कूल डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत चुने जाएंगे उनमें पुस्तकें भी सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी।
जिले के 43 स्कूल डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत चुने गए हैं। इन स्कूलों को पूरी तरह से स्मार्ट बनाया जाएगा। इन सभी स्कूलों में निजी स्कूलों के समकक्ष सुविधाएं होंगी।
परमेश्वरी हुड्डा, जिला शिक्षा अधिकारीwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.