सरकारी स्कूलों में फर्जी दाखिले पर लगेगी रोक ।

सरकारी स्कूलों में फर्जी दाखिले पर लगेगी रोक ।

फरीदाबाद(ब्यूरो)। फर्जी दाखिला लेकर सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने वाले छात्रों की अब खैर नहीं। ऐसे दाखिले को लेकर शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। शिक्षा विभाग ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पहली से आठवीं कक्षा में दाखिल
बच्चों की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है। इस रिपोर्ट के बाद स्कूलों में छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत फर्जी दाखिले करने वाले अध्यापकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी।
बता दें कि कुछ अध्यापक बच्चों को मिल रहा मिड-डे मील अधिक लेने के लिए फर्जी दाखिले करवा देते हैं। शिक्षा विभाग स्कूल में दाखिल बच्चों की संख्या के आधार पर ही बच्चों को मिड-डे मील उपलब्ध करवाता है। इसके अलावा स्कूल में वर्दी अन्य सुविधाएं भी बच्चों की संख्या के आधार पर ही दी जाती है। यहां तक कि स्कूल अध्यापक अपना ट्रांसफर रुकवाने के लिए भी हाजिरी रजिस्टर में बच्चों की संख्या अधिक बता देते हैं। ऐसे में अध्यापक रेशनेलाइजेशन के तहत बच्चों की संख्या के आधार पर ट्रांसफर से बच जाते हैं। ऐसे फर्जी दाखिले को लेकर जांच करने के निर्देश दिए हैं। निर्देश में सभी डीईओ और डीईईओ को कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में ऑनलाइन हुए दाखिलों की जांच करें क्योंकि पता चला है कि कुछ स्कूलों में फर्जी दाखिले हुए हैं। हालांकि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल जिले में फर्जी दाखिले को लेकर इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि ऑनलाइन दाखिले में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकती।
डीईईओ को दाखिला रिपोर्ट भेजने के दिए निर्देश
सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए होता है खेल

www.facebook.com/teacherharyana


www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.