स्मार्ट वचरुअल क्लास की राह में आई रुकावटें



गुरुग्राम : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के जरिये गुरुग्राम के चार उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट वचरुअल क्लास से पढ़ाई की शुरुआत की गई है। लेकिन शहर के सभी विद्यालयों में इस तकनीक के जरिये पठन-पाठन को रोचक बनाने की राह आसान नहीं है। कई विद्यालय जहां मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित हैं, वहीं कुछ विद्यालयों में बिजली की अनियमितता और इंटरनेट की समस्या सबसे बड़ा रोड़ा है। हालांकि डाइट इस परियोजना को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए पूरी तैयारी के साथ कार्य कर रहा है।
डाइट में इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी राम किशोर पुनिया ने बताया कि गुरुग्राम डाइट में स्मार्ट वचरुअल क्लास बनाया गया है। अभी ट्रायल चल रहा है जिसमें गुरुग्राम डाइट से सोनीपत और रेवाड़ी के चुनिंदा स्कूल में लेक्चर का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। फिलहाल यह सुविधा नौवीं और दसवीं कक्षा के विज्ञान और गणित के छात्रों को ही दी जा रही है। यह तकनीक बहुत रोचक है और इसमें सूचना तकनीक का बेहतर उपयोग किया गया है जिसे बच्चे खासा पसंद कर रहे हैं। फिलहाल अभी ट्रायल के रूप में रोजाना एक लेक्चर प्रसारित किया जा रहा है। डायट में बने स्मार्ट वचरुअल क्लास रूम में डिजिटल प्रोजेक्टर, स्मार्ट बोर्ड, वीसीआर-डीवीडी, ड्राई इरेजर वाइट बोर्ड, कैमरा, लैपटॉप-कंप्यूटर, वॉल स्क्रीन, वायरलेस माउस समेत कई सामान उपलब्ध है।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.