अब स्कूल बैग का वजन होगा कम, लॉकर में रखी जाएंगी पुस्तकें




सिरसा:सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के स्कूल बैग का वजन कम होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों की पुस्तकें रखने के लिए लॉकर-आलमारी की व्यवस्था की जाएगी, जिससे विद्यार्थियों को कुछ किताबें घर से लेकर नहीं आनी पड़ेगी।
शिक्षा विभाग इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 119 स्कूलों में लॉकर तैयार किए जाएंगे। जिस पर करीब 82 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। विभाग ने लॉकर बनाने के लिए बजट भी जारी कर दिया है।बता दें कि शिक्षा विभाग ने बैग फ्री एजुकेशन करने की तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों के बैग का वजन कम किया जाएगा।
इसी को लेकर पायलेट प्रोजेक्ट के तहत स्कूलों में लॉकर बनाए जाएंगे। इन लॉकर में विद्यार्थी उन विषयों की पुस्तकों को रख सकेंगे, जिन विषयों की पढ़ाई अगले दिन होनी है। उन पुस्तकों को विद्यार्थियों को घर ले जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
सरकारी स्कूलों में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत पुस्तकें रखने के लिए लॉकर बनाए जाएंगे। जिसके तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 119 स्कूलों में लॉकर बनाने की प्रक्रिया चल रही है-नरेंद्र कुमार, सहायक जिला परियोजना अधिकारी, एसएसए

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.