स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि


स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाती :कृष्ण कुमार बेदी

चंडीगढ़ : हरियाणा में डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास जाति, घुमन्तु तथा अर्धघुमन्तु जातियों के मेधावी छात्रों को दसवीं, बारहवीं और स्नातक स्तर की परीक्षा पास करने के बाद क्रमश: ग्यारहवीं, स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
यह जानकारी अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण राज्यमंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी ने आज यहां हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान विधायक श्रीमती गीता भुक्कल द्वारा डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के क्रियान्वयन के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में दी।
उन्होंने बताया कि यह प्रोत्साहन राशि उन्हीं छात्रों को प्रदान की जाती है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने छात्रों की वार्षिक पारिवारिक आय ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर 3.60 लाख रुपये करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
श्री बेदी ने बताया कि पिछड़े वर्ग के छात्रों के मामले में उन्हें दसवीं कक्षा पास करने के बाद ग्यारहवीं व सभी डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्सो के प्रथम वर्ष में दाखिले के पश्चात आठ हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015-16 में इस योजना में संशोधन करके प्राप्त अंकों की प्रतिशतता घटाई गई ताकि अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष सिंतबर व अक्तूबर माह में समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर योग्य छात्रों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं।
श्री बेदी ने बताया कि वर्ष 2016-17 में अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के 22040 छात्रों को 1617.52 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई, जबकि वर्ष 2017-18 के दौरान सिंतबर, 2017 तक 6556 छात्रों को भी 428.25 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.