जिले के सभी 730 सरकारी विद्यालयों में लगेंगे आरओ फिल्टर वाटर कूलर


जिले के सभी 730 सरकारी विद्यालयों में लगेंगे आरओ फिल्टर वाटर कूलर

संवाद सहयोगी, सतनाली : कस्बा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के खेल स्टेडियम में तीन दिवसीय 52वीं राज्यस्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता का सोमवार को रंगारंग शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए महेंद्रगढ़ जिला के सभी 730 सरकारी विद्यालयों में आरओ फिल्टर वाटर कूलर की व्यवस्था करवाने की घोषणा की ताकि बच्चों को स्वच्छ एवं शीतल पेयजल उपलब्ध हो सके।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सतनाली जैसे ग्रामीण क्षेत्र में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन गर्व का विषय है। वर्तमान समय में प्रदेश शिक्षा, संस्कार, संस्कृति व खेल क्षेत्र में एक अलग पहचान कायम कर चुका है। उन्होंने कहा कि हरियाणा जैसा छोटा सा राज्य खेल के क्षेत्र में विश्व स्तरीय महाशक्ति बनने की ओर है। राज्य के सरकारी स्कूलों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, इसी प्रतिभा को तराशने के लिए स्कूली खेलों का आयोजन किया जा रहा है।
रामबिलास शर्मा ने बताया कि पहली बार महेंद्रगढ़ जिला के सतनाली में आयोजित की जा रही तीन दिवसीय 52वीं राज्य स्तरीय खोखो, बेसबाल, योगा एवं वॉलीबाल विद्यालय खेल प्रतियोगिता में करीब 1500 लड़के व 1500 लड़कियां भाग ले रहे हैं। इससे पूर्व उन्होंने विभिन्न जिलों की टीमों के खिलाड़ियों की भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली तथा खेलों का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा छोटा सा प्रदेश होने के बावजूद हमारे खिलाड़ी लगभग हर अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।
भाजपा नेता ने कहा कि यह हमारे खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत का नतीजा ही है कि आज देश में जहां भी खेलों का जिक्र होता है तो हरियाणा का नाम सबसे ऊपर आता है। चाहे राष्ट्रमंडल खेल हों या एशियाई खेल या फिर ओलंपिक खेल, सभी में प्रदेश के खिलाड़ियों ने देश का नाम विश्व में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में पारंगत किया जा रहा है। इसी कड़ी में यह राज्य स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए नई खेल नीति लागू की है जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन पर सरकारी नौकरी व करोड़ों के इनाम दिए जा रहे हैं। सरकार ने खेलों का प्रशिक्षण देने के लिए कोच भर्ती का कार्य पूरा कर लिया है। विभिन्न गांवों में व्यायामशालाएं और स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि बचपन से ही खेल प्रतिभाओं को खोजकर उन्हें तराशना होगा, तभी हम दूसरे देशों का मुकाबला कर पाएंगे।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों से आए खेल प्रतिभागियों के साथ सेल्फी ¨खचवाई। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले 500 छात्र-छात्राओं को एक एक हजार रुपये देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर उपायुक्त राजनारायण कौशिक, एसडीएम विक्रम आईएएस, डीईओ मुकेश लावनिया, बीईओ बिजेंद्र श्योराण, डॉ. नंद भारद्वाज, प्रदीप यादव, सुंदर गोठवाल, राकेश जवाहरनगर, मोनिका नागर, कंवर डालू ¨सह, उदय ¨सह शेखावत सहित अनेक गांवों के सरपंच व अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.