3rd से 10th quiz club, quiz bank syllabus, online registration



Quiz Club class wise Haryana Govt. schools
हरियाणा राज्य देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसने स्कूली बच्चों के लिए क्विज बैंक शुरू किया है।
क्विज बैंक को तैयार करने में (कौन बनेगा करोड़पति) के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बासु और कई दूसरी नामी संस्थाओं का सहयोग लिया 
शिक्षा विभाग के करीब 100 लोगों की टीम ने लगभग 6 महिने कड़ी मेहनत की
हर शनिवार सरकारी स्कूलों में क्विज कॉन्टेस्ट आयोजित किए जाएगें 
यह क्विज कॉन्टेस्ट अंतरकक्षा से लेकर राज्य स्तर तक आयोजित करवाया जाएगा।
हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलो में 19 अगस्त को क्विज क्लब का गठन. जिसमें तीसरी से पांचवी ,छटी से आठवीं नोवी से बाहरवी एक क्विज सचिव होगा ।सचिव स्कूल हेड या अन्य टीचर भी हो सकता है ।
Quiz bank given below
Guidlines regarding quiz bank given below

Inauguration programme of Quiz Club (Dated: 16.08.2017)
List of KRPs for Distt. Wise Duties (Dated: 16.08.2017)
Training Module for Quiz Club (2017-18)
Establishment of Quiz Club in Govt. Schools (Dated: 16.08.2017)

Quiz club online registration link




Quiz bank link here



www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)




19 अगस्त को सभी स्कूलों में क्विज क्लब गठित किए जाने हैं ।

प्राइमरी का क्विज क्लब अलग होगा मिडिल का अलग होगा और 9वीं से 12वीं तक का अलग होगा, चाहे कैंपस एक हो या अलग अलग ।

कक्षा के क्विज क्लब का सचिव कक्षा का शिक्षक होगा और स्कूल के मुखिया की ओर से एक योग्य शिक्षक को पूरे स्कूल का सचिव बनाया जाएगा। स्कूल के सचिव की जिम्मेदारी होगी सभी कक्षा सचिवों के साथ तालमेल रखना और विद्यालय स्तर पर क्विज के कार्यक्रमों को चलाना ।

हर एक कक्षा अध्यापक क्विज के लिए एक रजिस्टर बनाएगा( क्लास के सेक्शन है तो हर सेक्शन का अलग रजिस्टर होगा ) जिसमें वह उस कक्षा के बच्चों के नाम लिखेगा अपना नाम लिखेगा और विद्यालय प्रमुख से हस्ताक्षर कराकर रजिस्टर को शुरु कर देगा प्रत्येक शनिवार को 1 घंटे के लिए क्विज होगा यदि संभव हो विभागीय नियमानुसार कक्षा में दो दो बच्चों की एक टीम बनेगी और उनका क्विज होगा ।

क्विज के छह राउंड होंगे पहले राउंड में पजल्स होंगे जिन्हें ब्रेन टीजर्स कहते हैं अगले राउंड में GK और करंट अफेयर्स तीसरे राउंड में कोई एक सब्जेक्ट के आसान प्रश्न चौथे राउंड में उसी सब्जेक्ट के कुछ मुश्किल प्रश्न पांचवें राउंड में दूसरे सब्जेक्ट के आसान प्रश्न छठे राउंड में दूसरे सब्जेक्ट के कुछ मुश्किल प्रश्न हर हफ्ते बच्चों को बदला जाएगा।

यदि बच्चे कम पड़ते हैं तो बच्चों को रिपीट किया जा सकता है परंतु यह ध्यान रखें जो बच्चे पिछले कुछ में अच्छा काम नहीं कर पाए थे उन्हें ही अगला अवसर देना है जो बच्चे होशियार हैं बार बार उनको अवसर नहीं दिया जाना है 6 हफ्ते तक इस तरह कक्षा के अंदर क्विज कराएं और सातवें हफ्ते अब तक के प्रथम रही टीमों का आपस में क्विज़ कराएं।

कक्षा शिक्षक जोकि क्विज का सचिव होगा वह टीमों के नाम प्रतिभागियों के नाम प्रथम रहने वाले बच्चों के नाम इत्यादि का विवरण अपने पास रखेगा।

बच्चों से प्रश्न उनके मासिक सिलेबस से ही पूछने हैं । इससे बच्चों को अपनी पढ़ाई में मदद मिलेगी और जाय फुल सैटरडे में हमें भी कार्यक्रम करने में आसानी रहेगी ।
अभी तक केवल कक्षा के बच्चों का आपस में क्विज़ होगा।

Featured Post

Education Department Haryana Every topic & other important information