लड़कें 12वीं तो लड़कियों को बीए तक फ्री रेल यात्रा


जींद:रेलवे ने छात्र-छात्रओं के लिए फ्री एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) की शुरू कर दी है। इसका लाभ वही उठा सकते हैं, जिनके स्कूल व कॉलेज मान्यता प्राप्त होंगे। बारहवीं तक पढ़ने वाले लड़कों व बीए तक पढ़ने वाली लड़कियों के लिए फ्री पास की दी जाएगी। अब तक छात्र-छात्रओं को ट्रेन में टिकट लेनी होती थी। अब 150 किलोमीटर तक छात्रएं भी आसानी से सफर कर सकती हैं। विद्यार्थियों का बनाया जाने वाला एमएसटी पैसेंजर ट्रेनों के साथ साथ मेल ट्रेन के सेकेंड क्लास में ही मान्य होगा। सुपर फास्ट ट्रेनों व स्लीपर क्लास में पास मान्य नहीं होगा। जिन यात्रियों की सीट आरक्षित होती है, विद्यार्थी उनकी सीट पर भी इस पास के सहारे सफर नहीं कर सकते। रेलवे द्वारा विद्यार्थियों को पास जारी करवाने जिले के काफी स्कूलों सहित आइटीआइ में 50 फार्मों की बुक जारी की जा रही है। अभी तक नरवाना में 200 फार्म, उचाना में 100 व जींद आइटीआइ में 250 फार्म दे चुके हैं।
मान्यता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थी उठा सकेंगे लाभ

पहचान पत्र होना जरूरी

 विद्यार्थियों के दो पहचान पत्र बनेंगे। यात्र के दौरान एक तो अपना उसका खुद का स्कूल-कॉलेज का और दूसरा रेलवे द्वारा जारी किया गया पास उसके पास होगा। अगर विद्यार्थी के पास सफर के दौरान अपने दोनों पहचान पत्र हैं तो वह पास मान्य माना जाएगा। बिना आइडी कार्ड के पास को मान्य नहीं माना जाएगा। रेलवे द्वारा दी जाने वाली पास विद्यार्थियों के लिए एक माह के लिए ही वैध होगी।

ये देने होंगे दस्तावेज

 पहले विद्यार्थी को सकूल प्राचार्य के पास से फार्म लेकर उसे भरकर जमा करवाना होगा। उसके बाद विद्यार्थी को स्कूल द्वारा एफिलेशन लेटर, अथॉरिटी लेटर, अंडरटेकिंग फार्म दिया जाएगा। ये फार्म रेलवे काउंटर पर जमा करवाना होगा।विद्यार्थियों के एमएसटी बनाने को लेकर रेलवे मंत्रलय द्वारा हमारे पास रेलवे मंत्रलय से निर्देश आ चुके हैं। इस को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है-संजीव सहगल, कॉमर्शियल इंस्पेक्टर, नार्दर्न रेलवे।

एमएसटी बनने के बाद हमारी जेब पर कम खर्च पड़ेगा। क्योंकि आईटीआई में आने-जाने के लिए बसों में धक्के खाने पड़ते थे। अब काफी मिलेगी-सुखविंद्र, आइटीआइ छात्र।

रेलवे की यह विद्यार्थियों के लिए अच्छी है। जो छात्रएं स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई करती हैं, वह आसानी से पढ़ने के लिए आ सकती हैं-साहिल, स्कूल छात्र।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

See Also

Education News Haryana topic wise detail.