शिक्षा विभाग के नए फरमान से गेस्ट टीचर्स में मचा हड़कंप


हाईकोर्टके आदेश के बाद अब शिक्षा विभाग ने नवचयनित जेबीटी को ज्वाइन कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नये जेबीटी आने पर पहले से काम कर रहे जेबीटी गेस्ट को हटाया जाएगा। इससे गेस्ट जेबीटी में हड़कंप मच गया है। नवचयनित को इसी हफ्ते ज्वाइन कराया जाएगा।
हाई कोर्ट का स्टे हटने के बाद नवचयनित जेबीटी की ज्वाइनिंग काे लेकर अब गेस्ट टीचर्स में हड़कंप मच गया है क्योंकि विभाग उन्हें कभी भी रिलीव कर सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि जिला में 273 गेस्ट टीचर्स हैं जबकि जेबीटी के 192 पद खाली है। इसके अलावा नवचयनित जेबीटी 400 से अधिक सकते हैं। इस लिहाज से स्पष्ट है कि जेबीटी गेस्ट को हटाया जाएगा। विभाग ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों से गेस्ट जेबीटी का रिकार्ड और आंकड़ा मुख्यालय तलब किया है।
273गेस्ट जेबीटी की नौकरी पर खतरा, विभाग ने मांगी रिपोर्ट
प्रदेशभर में 9455 जेबीटी को ज्वाइन कराया जाएगा। जिला अनुसार यदि समान रूप से जेबीटी को भेजेंगे तो इस हिसाब से सिरसा जिला में 400 से अधिक नवचयनित जेबीटी ज्वाइन करेंगे। लेकिन सिरसा में पहले से 273 गेस्ट टीचर्स काम कर रहे हैं। इसके अलावा 192 जेबीटी के पद खाली पड़े हैं। सिरसा में 273 गेस्ट टीचर्स में से 146 पुरुष हैं जबकि 127 महिला गेस्ट जेबीटी हैं।
खंड जेबीटी संख्या
रानियां51
सिरसा 37
ओढ़ां 13
ना. चौपटा 73
डबवाली 11
बड़ागुढ़ा 38
ऐलनाबाद 50
^जिला में नये जेबीटी ज्वाइन करने से शिक्षकों के खाली पद भरे जा सकेंगे। इसके अलावा जिला में काम कर रहे गेस्ट जेबीटी का डाटा मुख्यालय मांगा गया है। जिले में इस समय 273 गेस्ट जेबीटी काम कर रहे हैं जबकि 192 जेबीटी के पद अभी भी खाली हैं। डॉ.यज्ञदत्त, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी
सिरसा। पर्यटन निगम के चेयरपर्सन जगदीश चोपड़ा के आवास के सामने प्रदर्शन करते अतिथि अध्यापक।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.