बिना नंबर बताए अब ऐसे कराएं रिचार्ज



नई दिल्ली। दिग्गज टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने अपने ग्राहकों की प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए एक अनोखी सेवा शुरु की है। इस नई सेवा के तहत अब वोडाफोन के ग्राहक रिटेलर्स को अपना मोबाइल नंबर बिना बताए भी रिचार्ज करा सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इससे ग्राहकों को मोबाइल नंबर का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी।
वोडाफोन ने अपने ग्राहकों खासकर महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से यह नई सर्विस शुरू की है। वोडाफोन के बिजनेस हेड अरविंदर सिंह सचदेव के मुताबिक वोडाफोन को एक और नई सर्विस पेश करते हुए बेहद खुशी हो रही है। इसके जरिए हमारे उपभोक्ता ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। वोडाफोन की है इस सेवा का नाम प्राइवेट रिचार्ज मोड है। इस प्लान के तहत अगर आप मोबाइल रिचार्ज कराते हैं तो आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन अपना नंबर देने की जरूरत नहीं होगी।

कंपनी का कहना है कि मोबाइल उपभोक्ता खासकर महिलाएं अक्सर यह शिकायत करती है उनके मोबाइल नंबर रिचार्ज कराने के बाद उजागर हो जाता है और फिर उन्हें बहुत असुविधा होती है। इसीलिए मोबाइल नंबर गोपनीय रखने की ओर नया कदम बढ़ाते हुए वोडाफोन ने यह सुविधा शुरु की है। वोडाफोन इंडिया ने फिलहाल यह सुविधा पश्चिम बंगाल के ग्राहकों के लिए शुरू की है।

इस सुविधा के लाभ लेने के लिए ग्राहक को सबसे पहले एक एसएमएस भेजना होगा। ग्राहक को PRIVATE लिखकर 12604 पर भेजना होगा। इसके बाद ग्राहक के मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आ जाएगा। ओटीपी में मिलने वाले कोड के जरिए ग्राहक उस दिन आधी रात तक किसी भी मल्टी-ब्रांड आउटलेट से फोन रिचार्ज करा सकेंगे। रिचार्ज कराने के लिए ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर की जगह ओटीपी में मिले कोड को बताना होगा। इस नंबर को ई-रिचार्ज में दर्ज करने के बाद मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.