एक लाख युवाओं को रोजगार

महीने में 100 घंटे काम करो, 9000 कमाओ
ट्रिब्यून न्यूज सर्विस चंडीगढ़, 18 अक्तूबर
चंडीगढ़ में मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते हुए।
चंडीगढ़ में मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते हुए।
प्रदेश के उन युवाओं के लिए राहत भरी खबर हैं, जो पोस्ट ग्रेजुएट होने के बाद भी बेरोजगार हैं। ऐसे युवा अब महीने में 100 घंटे काम करके 9000 रुपये तक मासिक कमा सकते हैं। वैसे बिना काम किए भी उन्हें 3 हजार रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। बशर्ते, वे संबंधित जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हों। ‘शिक्षित युवा भत्ता और मानदेय योजना’ के तहत उन्हें यह सुविधा मिलेगी।



विपक्ष बनाए हुए था दबाव
मंगलवार को चंडीगढ़ में सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 9000 रुपये और ग्रेजुएट युवाओं को 6000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। विपक्ष लगातार इस भत्ते को लागू करने के लिए सरकार पर दबाव बनाए हुए था। अब सरकार ने सीधा भत्ता देने की बजाय इसके लिए 100 घंटे काम करने का फार्मूला निकाला है।
बेरोजगारी भत्ते में भी इजाफा
मंत्रिमंडल की बैठक में बेरोजगारी भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है। पहले से चल रही बेरोजगारी भत्ते की योजना 31 अक्तूबर तक ही लागू रहेगी।
इसके बाद पहली नवंबर से राज्य में नई – शिक्षित युवा भत्ता और मानदेय योजना लागू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सरकार इसकी शुरुआत गुरुग्राम में स्वर्ण जयंती समारोह के तहत होने वाली रैली में करवाएगी। गौरतलब है कि इस रैली की तैयारियों के लिए सरकार की ओर से पुरजोर तैयारियां की जा रही हैं।
3 लाख वार्षिक आय वालों को ही लाभ
बेरोजगारी भत्ते का फायदा केवल उन्हीं युवाओं को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। इससे पहले 50 हजार रुपये वार्षिक पारिवारिक आय तथा 10 लाख रुपये से कम कीमत की आवासीय व वाणिज्यिक संपत्ति तथा दो हैक्टयेर तक की कृषि भूमि वाले परिवार के युवाओं को ही भत्ता मिलता था। सरकार ने इसमें संशोधन करते हुए फैसला लिया है कि सभी स्रोतों की मिलाकर तीन लाख रुपए तक सालाना आय वाले परिवार के बेरोजगार युवाओं को भत्ते व मानदेय का लाभ मिलेगा।


बेरोजगारों को इस तरह से मिलेगा मानदेय
रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को विभिन्न विभागों, बोर्ड, निगमों तथा पंजीकृत सोसायटियों में 100 घंटे काम करना होगा। हालांकि उनसे क्या काम करवाया जाएगा, इसके लिए अभी ड्रॉफ्ट तैयार होना बाकी है। अभी तक यही संकेत मिले हैं कि युवाओं की योग्यता के हिसाब से उन्हें काम सौंपा जाएगा। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग युवाओं की निजी कंपनियों व उद्योगों में एडजस्टमेंट की कोशिश भी करेगा।
ऐसे मिलेगा भत्ता: फैसले के मुताबिक 10वीं या इसके समकक्ष पंजीकृत बेरोजगारों को 900 रुपये, ग्रेजुएट और इसके समकक्ष बेरोजगारों को 1500 रुपए तथा पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगारों को 3000 रुपए मासिक भत्ता मिलेगा। पोस्ट ग्रेजुएट युवा अगर महीने में 100 घंटे काम करते हैं तो उन्हें 3000 के अलावा 6000 रुपए मासिक अलग से मिलेंगे। इससे वे 9000 रुपए मासिक कमा सकेंगे। ग्रेजुएट और बारहवीं पास बेरोजगारों पर यह योजना लागू नहीं होगी। उन्हें केवल बेरोजगारी भत्ता ही मिलेगा।
लेकिन उम्र को लेकर भी उठ रहे सवाल
सरकार ने ‘शिक्षित युवा भत्ता और मानदेय योजना’ के लिए उम्र की जो शर्त तय की है, उसको लेकर अभी से सवाल उठ रहे हैं। 21 से लेकर 35 वर्ष तक की उम्र के युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश में सरकार नौकरी में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के लिए आयु सीमा 42 वर्ष तय है। इसी तरह से अजा व पिछड़ा वर्ग के लोगों को इसमें और भी छूट है। ऐसे में भत्ता केवल 35 वर्ष तक के ही युवाओं को देने के फैसले पर सवाल उठ रहे हैं।

............................................................
महीने में 100 घण्टे कार्य के बदले सरकार देगी नो हजार रूपये ।इसकी घोषणा एक नवम्बर को होगी ।हरियाणा सरकार ने सभी विभागों से इसकी सूचना 13/10/16 देनी है ।इसमें पहले साल केवल पोस्ट ग्रेजुऐट को ही शामिल किया गया है ।जे बी टी,भाषा अध्यापक,क्लर्क,पीटीआई,होम साइंस ,ऑपरेटर आदि पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

मांगा खाली पदों का ब्योरा, मिलेगा रोजगार
राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : मनोहर सरकार ने प्रदेश के गोल्डन जुबली वर्ष के शुभारंभ अवसर पर करीब एक लाख युवाओं को रोजगार देने की दिशा में अपने कदम बढ़ा दिए हैं। इसके तहत सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर उन्हें विभाग में रिक्त पदों की सूची तैयार कर रोजगार कार्यालय को मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है ताकि योजना को अमलीजामा पहनाया जा सके।1प्रदेश में बेरोजगारी बड़ी समस्या रही है। हाल ही में हिसार में हुई भाजपा कार्यसमिति की बैठक में यह मुद्दा छाया रहा। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हस्तक्षेप करते हुए कहना पड़ा कि सरकार सभी को स्थायी नौकरी नहीं दे सकती। इसके विकल्प के रूप में उन्होंने गोल्डन जयंती दिवस पर विशेष योजना चलाने की जानकारी दी थी।
अब इस योजना को मूर्त रूप देने की कवायद जोरों पर है। इसके तहत ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट युवकों को सरकारी महकमों में सेवा का मौका दिया जाएगा। उन्हें महीने में 100 घंटे काम करना होगा जिसके लिए नौ हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। सभी जिलों में उपायुक्त खुद इस योजना को सफल बनाने के लिए सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने विभिन्न महकमों को यथाशीघ्र रिक्त पदों की सूची रोजगार कार्यालय को मुहैया कराने का निर्देश दिया है। लिस्ट मिलने के बाद रोजगार कार्यालय अपने यहां नाम दर्ज कराने वाले युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर विभागों में भेजेगा जहां उन्हें हर माह न्यूनतम 100 घंटे काम दिया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अनुसार प्रदेश सरकार हर परिवार को रोजगार देने को कृत संकल्पित है। 1प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा। सभी को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं होता। इसलिए रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। एक लाख रोजगार दिए जाएंगे। सरकार का पूरा जोर कौशल विकास की तरफ भी है। राज्य की गोल्डन जुबली कई मायनों में प्रदेश के लिए कई सौगात लेकर आएगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.