CCTV camera in schools

सरकारी स्कूलों पर भी रहेगी तीसरी आंख की निगरानी
जागरण संवाददाता, गुड़गांव:शिक्षा में गुणवत्ता लाने व शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिए सरकारी व्यापक स्तर पर कदम उठा रही है। हर स्तर पर खामियों को सुधारने के लिए नई नई योजनाएं लागू कर रही है। इसी क्रम में अब स्कूलों में अनुशासन बनाए रखने के लिए सरकार नई योजना बना रही है। इस योजना के तहत अब सरकारी स्कूल भी सीसीटीवी की जद में रहेंगे। स्कूलों में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। स्कूलों में लगे कैमरों के जरिए जिला शिक्षा अधिकारी हर स्कूल की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे।
शिक्षा विभाग इसी सत्र से यह पहल करने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे बोर्ड परीक्षाओं के दौरान केंद्रों की गतिविधियों पर ध्यान रखा जा सके। बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने के लिए यह कैमरे कारगर साबित होंगे। साथ ही पेपर लीक होने की घटनाओं पर भी अंकुश लग सकेगा। स्कूलों के प्रधान अध्यापक के रूम से यह कैमरे मॉनिटर होंगे। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी को इसका रिकार्ड भेजा जाएगा। जिले में 383 प्राइमरी, 91 मिडल, 49 सेकेंडरी और 69 स्कूल सीनियर सेकेंडरी हैं। इनमें कई स्कूलों में अप्रिय घटनाएं भी होती रहती हैं। इस लिहाज से भी यह कैमरे लगाए जाने से फायदा होगा। स्कूलों में इन कैमरों के लगने के बाद विद्याथिर्यो के साथ साथ शिक्षकों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी।
स्कूलों में अनुशासन रखने के लिए कैमरे लगवाए जाने की चर्चा काफी समय से चल रही थी, ऐसे में अब निदेशालय आदेश दे रहा है तो जल्दी ही स्कूलों में कैमरे लगवाए जाएंगे। - नीलम भंडारी, जिला शिक्षा अधिकारी


www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

2 comments:

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.