MIS date extended letter issued



एमआइएस पर नहीं लोड हुआ डाटा, बढ़ी तिथि
जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शिक्षा विभाग की ओर से मांगी गई अध्यापकों की संपूर्ण जानकारी नहीं मिल पाने के कारण प्रदेश के शिक्षा विभाग का मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम (एमआइएस) पोर्टल अपडेट नहीं हो पा रहा है। इस पोर्टल पर विभाग के सभी शिक्षकों की जानकारी उपलब्ध होनी थी। विभाग ने इसके लिए 15 फरवरी तक का समय तय किया था, अब यह तिथि बढ़ाकर 22 फरवरी कर दी गई है।
शिक्षकों ने निर्धारित तिथि तक डाटा अपलोड नहीं होने के लिए सर्वर स्लो होने की समस्या को जिम्मेदार ठहराया है। इसके अलावा भी कई तरह की समस्याओं का हवाला देते हुए शिक्षकों ने कहा है कि वे सोमवार तक यह डाटा उपलब्ध करवा पाते, ऐसा उनके लिए संभव नहीं है। कादीपुर स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य मुनीराम ने कहा कि तिथि बढ़ाए जाने के बाद राहत मिली है।
मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम (एमआइएस) पर अध्यापकों की प्रोफेशनल जानकारी के साथ ही पर्सनल जानकारी मागी गई है। इससे शिक्षकों की सर्विस बुक से संबंधित सभी दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं किस स्कूल में कितने शिक्षक व स्टाफ कार्यरत हैं और कौन सा कर्मचारी कहां सेवाएं दे रहा है, यह डाटा भी शिक्षा विभाग के पास आसानी से उपलब्ध रहेगा।
इस प्रोजेक्ट के तहत अध्यापकों को अपनी हर तरह की जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड करना है। हर अध्यापक को इसके लिए यूनिक आइडी और पासवर्ड मिलेगा, जिससे कोई दूसरा व्यक्ति उसके डाटा के साथ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। इससे रिटायरमेंट बेनेफिट, पेंशन संबंधी कार्य, एसीपी, इंक्रीमेंट, उच्चतर शिक्षा सुविधा और ट्रांसफर याचिका आदि की सुविधाएं देने में भी आसानी होगी।
एमआइएस में अध्यापक का नाम, उसके माता-पिता का नाम, उसका पता, आधार कार्ड व पासपोर्ट नंबर, पैन नंबर, बैंक एकाउंट नंबर, कितना वेतन ले रहा है, कितने साल से सेवाएं दे रहा है। वर्तमान में पोस्टिंग कहां है, कहा से ट्रांसफर हुआ है, किसी बीमारी से पीड़ित तो नहीं है, परिवार के कितने सदस्य हैं, कौन-कौन उस पर आश्रित हैं, उच्चतर शिक्षा, हायर व सीनियर सेकेंडरी शिक्षा कहां से ली, ज्वाइनिंग कब हुई, कौन-सी एजेंसी के माध्यम से हुई, विज्ञापन नंबर क्या था आदि इस तरह की हर जानकारी अपलोड करनी होंगी।।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.