No interview no affidavit for jobs पहली जनवरी से कई सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म

पहली जनवरी से कई सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म 

नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्र सरकार ने अपने सभी मंत्रलयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अगले दो दिनों में जूनियर स्तर पर कर्मचारियों के चयन में साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म कर देने का निर्देश दिया है। हालांकि, वे कौशल या शारीरिक परीक्षण जारी रख सकते हैं। कार्मिक विभाग द्वारा मंगलवार को सभी केंद्रीय मंत्रलयों को भेजे गए पत्र में साक्षात्कार प्रक्रिया को खत्म करने के लिए 31 दिसंबर, 2015 तक का समय दिया गया है। 1पत्र में कहा गया है कि एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार की नौकरियों में निचली श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। यह नियम सभी केंद्रीय मंत्रलयों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘बी’ के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा। विभाग ने कहा है कि भविष्य में इन पदों पर नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी करते समय भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार का उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए। पत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कौशल परीक्षण या शारीरिक परीक्षण साक्षात्कार से अलग हैं। इसलिए इन्हें जारी रखा जा सकता है। हालांकि, इन परीक्षणों में उम्मीदवारों को सिर्फ क्वालिफाइ करना होगा।1नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्र सरकार ने अपने सभी मंत्रलयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अगले दो दिनों में जूनियर स्तर पर कर्मचारियों के चयन में साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म कर देने का निर्देश दिया है। हालांकि, वे कौशल या शारीरिक परीक्षण जारी रख सकते हैं। कार्मिक विभाग द्वारा मंगलवार को सभी केंद्रीय मंत्रलयों को भेजे गए पत्र में साक्षात्कार प्रक्रिया को खत्म करने के लिए 31 दिसंबर, 2015 तक का समय दिया गया है। 1पत्र में कहा गया है कि एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार की नौकरियों में निचली श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। यह नियम सभी केंद्रीय मंत्रलयों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘बी’ के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा। विभाग ने कहा है कि भविष्य में इन पदों पर नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी करते समय भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार का उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए। पत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कौशल परीक्षण या शारीरिक परीक्षण साक्षात्कार से अलग हैं। इसलिए इन्हें जारी रखा जा सकता है। हालांकि, इन परीक्षणों में उम्मीदवारों को सिर्फ क्वालिफाइ करना होगा।===================================================

1 जनवरी से सरकारी नौकरी के लिए न इंटरव्यू, न हलफनामा ( 27.12.2015)


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा एक जनवरी से मूर्त रूप लेने जा रही है। नए साल से कई सरकारी नौकरियों के लिए न तो इंटरव्यू लिए जाएंगे और न ही इलफनामा देना होगा।
कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसी के साथ दस्तावेजों को राजपत्रित अधिकारियों से सत्यापित कराने की प्रक्रिया भी समाप्त हो गई है। अब आवेदकों को सभी दस्तावेज स्वयं ही प्रमाणित करके देने होंगे।
जितेंद सिंह का कहना है कि सरकार अपने नागरिकों पर विश्वास बढ़ाना चाहती है इसलिए यह कदम उठाया गया है। इस निर्णय से युवाओं को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।
हाल ही में कार्मिक मंत्रालय ने किसी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु के बाद अनुकंपा नियुक्ति के लिए दिए जाने वाले हलफनामे की प्रक्रिया को बंद किया है। इसके स्थान पर आवेदकों को स्व-प्रमाणित दस्तावेज देना होता है।
केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित क्षेत्रों के प्रशासकों से यह नियम लागू करने के लिए कहा है
किसे मिलेगी सुविधा
1 जनवरी 2016 से ग्रुप सी और ग्रुप डी नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू नहीं देना होगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)
Loading...

Featured Post

Education Department Haryana Every topic & other important information