गीता जयंती के शुभारंभ पर 1100 छात्र-शिक्षक 3 घंटे करेंगे गीता पाठ

कुरुक्षेत्र । कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह को पूरी भव्यता के साथ मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इसमें तीन और नए कार्यक्रम जोड़े गए हैं। उद्घाटन समारोह पर राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी की मौजूदगी में पुरुषोत्तमपुरा बाग के मुख्य मंच पर तीन घंटे तक 1100 बच्चे और शिक्षक सामूहिक रूप से गीता के श्लोकों का उच्चारण करेंगे। वहीं, समापन पर सीएम के साथ 11 हजार बच्चे दीपदान व गीता पाठ करेंगे। शुक्रवार को सलारपुर रोड स्थित विद्याभारती शिक्षण संस्थान में 1100 विद्यार्थी और शिक्षक मिलकर गीता पाठ के अभ्यास में जुटे रहे। कार्यक्रम में विधायक सुभाष सुधा ने शिरकत की।
उन्होंने कहा कि गीता जयंती समारोह के शुरुआती लम्हों को भक्तिमय बनाने का कार्य पहली बार हो रहा है। विद्याभारती शिक्षण संस्थान के निदेशक डॉ. रामेंद्र सिंह ने बताया कि 15 स्कूलों के 850 बच्चों व 300 शिक्षकों को अभ्यास कराया जा रहा है।
21 दिसम्बर को समापन अवसर पर सीएम के साथ 11 हजार विद्यार्थी परंपरानुसार सीएम द्रोपदी कूप के पास दीपदान करेंगे। पहली बार 21 दिसम्बर को समापन समारोह में जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्रोपदी कूप के पास स्थित ब्रह्मसरोवर के घाट पर दीपदान करेंगे। उसी समय ब्रह्मसरोवर के तट पर 11 हजार विद्यार्थी दीपदान कार्यक्रम में भाग लेंगे। इससे आधा घंटा पूर्व घाट पर एकत्रित होकर छात्र 18 श्लोकों का उच्चारण भी करेंगे।
सीटिंग प्लान : वीवीआईपी घाट व बच्चों के लिए कड़े बंदोबस्त
एसडीएम कुंडू ने कहा कि पुलिस प्रशासन के अधिकारी दीपदान कार्यक्रम के दौरान वीवीआईपी घाट व जहां तक विद्यार्थी खड़े होंगे, उस स्थल तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध करेंगे। कोई भी विद्यार्थी सीढ़ियों पर खड़ा नहीं होगा। सीढ़ियों से पहले ही लाइन में खड़े होकर दीपदान कार्यक्रम में भाग लेंगे, ताकि किसी तरह की कोई अनहोनी न हो। विद्याभारती शिक्षण संस्थान के निदेशक डॉ. रामेंद्र सिंह ने कि गीता जयंती समारोह में समाजसेवी संस्थाएं आगे आकर प्रशासन का सहयोग कर रही हैं।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.