जींद जिले का विपुल गर्ग ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में देशभर में अव्वल

जींद जिले का विपुल गर्ग ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में देशभर में अव्वल

जींद जिले के विपुल गर्ग ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में देशभर में अव्वल रह कर साबित किया है कि हरियाणा किसानों और जवानों की ही नहीं, शिक्षा क्षेत्र के नैसर्गिक मेधावियों की भूमि भी है। विपुल की कामयाबी राज्य में बदलाव का बड़ा संदेश लेकर आई है।

तस्वीर के दो रूपों को राज्य ने हाल के दिनों में थोड़े अंतराल के बाद देखा और महसूस किया है। रोहतक में कुछ माह पूर्व एआइपीएमटी का पर्चा लीक हुआ, पूरे देश में प्रदेश की फजीहत हुई। मुन्नाभाई से भी आगे बढ़ कर कई शातिरों के नाम सामने आए, मुख्य अभियुक्त अभी तक फरार है, कई राज्यों में परीक्षा लीक के तार जुड़े मिले, अनेक गिरफ्तारियां हुईं। सुप्रीम कोर्ट तक मामला पहुंचा और उसके आदेश से परीक्षा रद करनी पड़ी। इतना ही नहीं रोहतक का परीक्षा केंद्र हमेशा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। तमाम घटनाक्रम हरियाणा जैसे प्रदेश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण व घोर निराशाजनक भी रहा। इससे विद्यार्थियों में अविश्वास की भावना भी आई, परीक्षा तंत्र पर अनिश्चितता के बादल छाए।
तस्वीर के दूसरे रूप में विपुल गर्ग ने ऐसी उपलब्धि हासिल करके दिखाई जो सभी के लिए अनुकरणीय बन गई है। हरियाणा में प्रतिभाओं की कमी नहीं, आइएएस से लेकर व्यावसायिक परीक्षाओं में मेधावी विद्यार्थी समय-समय पर अपनी उपस्थिति का अहसास दिलवाते रहे। अब विपुल गर्ग के रूप में ऐसा नाम सामने आया जो पेपर लीक से आहत राज्य की छवि को बदलने में सक्षम है। सामान्य परिवार के छात्र ने 720 में से 695 अंक लेकर साबित कर दिया कि कोई बाधा प्रतिभा के नैसर्गिक प्रवाह को नहीं रोक सकती। कीर्तिमान का ऐसा सिलसिला प्रदेश में आरंभ होने जा रहा है है जिसकी धमक और गूंज पूरे देश में महसूस की जाएगी। राज्य में सरकारी शिक्षा ढांचे पर सौ सवाल उठाए जा रहे हैं, शिक्षा का स्तर किसी भी तरह से संतोषजनक नहीं कहा जा सकता, शिक्षकों की कमी तथा कई अन्य कारणों से हाल बदहाल हैं। उम्मीद करनी चाहिए कि विपुल की उपलब्धि हालात बदलने के लिए प्रेरक का काम करेगी। सरकार को अब शिक्षा की बेहतरी के लिए अतिरिक्त प्रयास करने में पीछे नहीं रहना चाहिए। शिक्षा क्षेत्र में प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए भी सरकार को अपनी नीति में बदलाव लाना होगा। खिलाड़ियों पर धन की बरसात करने वाली प्रदेश सरकार को विपुल की उपलब्धि पर विशेष पुरस्कार की घोषणा करनी चाहिए क्योंकि यह किसी भी तरह चैंपियन से कम नहीं।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.