कर्मचारियों ने विधायकों निवास पर जमकर काटा बवाल

कर्मचारियों ने विधायकों निवास पर जमकर काटा बवाल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सर्व कर्मचारी संघ ने कर्मचारियों की मांगों पूरी कराने के लिए जिलेभर के विधायकों के आवास का घेराव किया और जमकर बवाल काटा। शहर में विधायक सुभाष सुधा एवं लाडवा विधायक पवन सैनी के आवास का कर्मचारियों ने घेराव किया, जबकि पिहोवा में जस¨वद्र ¨सह संधू को भी मांग पत्र सौंपा गया।
जिलाध्यक्ष संत कुमार के नेतृत्व में कर्मचारी सेक्टर-10 स्थित ताज पार्क में एकत्रित हुए। ताज पार्क से लेकर विधायक सुभाष सुधा के आवास तक कर्मचारियों ने रोष मार्च निकाला और प्रदर्शन किया। विधायक सुभाष सुधा के आवास पर तहसीलदार ईश्वर चंद कंबोज एवं पवन सैनी के निजी सचिव को ज्ञापन सौंपा गया।राज्य उपप्रधान मान ने कहा कि सरकार की वादाखिलाफी को लेकर कर्मचारियों में रोष है। सरकार वादे पूरा करने के बजाय कर्मचारियों पर नई नीतियां थोप रही है।
सरकार ने कर्मचारियों के साथ किए गए वादों को पूरा नहीं किया इसके विपरीत सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से 58 साल करने, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की नीतियों को होल्ड करने, अतिथि अध्यापकों, कंप्यूटर टीचरों व लैब सहायकों व कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्वास्थ्य सहित अन्य कई विभागों से कर्मचारियों को निकाला जा रहा है। रोडवेज व बिजली निगम विभागों में निजीकरण की व आउटसोर्सिंग की नीति को तेज किया जा रहा है। पंजाब के समान वेतनमान देने पर सरकार आनाकानी कर रही है, जिससे कर्मचारियों में सरकार के प्रति रोष है।
जिला प्रधान संतकुमार ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी, 2016 से लागू करने, छटे वेतन आयोग की वेतन विसंगतियों में बोर्डो, निगमों, विश्वविद्यालय की वेतन विसंगतियं न सुनने से कर्मचारियों में रोष है। इसके विरोध में 8 फरवरी से 20 फरवरी तक कर्मचारियों की मॉगों के संबंध में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। 12 फरवरी से 19 फरवरी तक जंतर-मंतर पर सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए राष्ट्र-व्यापी आंदोलन में 15 फरवरी को जिले से बड़ी संख्या में कर्मचारी हिस्सा लेंगे। प्रदर्शन का संचालन सचिव रवींद्र तोमर ने किया। इस अवसर पर जिला आडिटर बलवंत ¨सह, कोषाध्यक्ष रामेश्वर सैनी, रोडवेज से कृष्ण कुमार, रमेश चंद, सुख¨वद्र ¨सह, बलदेव ¨सह, सतबीर ¨सह, कृष्ण कुमार, पुष्पेंद्र तोमर, चंदन ¨सह, सतीश शर्मा, जगदीश, महिपाल, लख¨वद्र ¨सह, राजेश नेगी, बालकिशन आदि थे।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

गैर शैक्षणिक कार्यो से भड़की टीचर्स यूनियन
संवाद सहयोगी, बराड़ा : शिक्षा विभाग की ओर से राज्यभर के स्कूलों में 8 से 11 फरवरी तक चलाए जा रहे विशेष कार्यक्रम को लेकर टीचर्स यूनियन और शिक्षा विभाग आमने सामने आ गए हैं। शिक्षा विभाग के स्कूलों में अब की बार हमारी पंचायत-हमारी अतिथि, हैडवाश डे, पीटीएम, तिथि भोज जैसे कार्यक्रम कराने जा रहा है। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। राज्य सलाहकार कुलदीप चौहान, जिला प्रधान माला ¨सह, जिला सचिव अशोक कुमार सैनी व जिला प्रेस सचिव बृजमोहन ने बताया कि एक ओर तो शिक्षा विभाग बच्चों के एमआइएस डाटा को समय पर पूरा करने की बात कह रहा है तो वहीं दूसरी ओर 8 से 11 फरवरी तक विशेष कार्यक्रम चलाकर स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई को बाधित करने पर तुला हुआ है। फरवरी में बच्चों की परीक्षाओं की तैयारी का समय होता है। ऐसे में विभाग गैर शैक्षिणक कार्यो में शिक्षकों को उलझा कर बच्चों की पढ़ाई का नुकसान कर रहा है। यूनियन के पदाधिकारियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि परीक्षा के अंतिम समय में शिक्षकों पर जबरदस्ती एमआइएस का काम सौंपा गया है।जिला प्रेस सचिव बृजमोहन ने बताया कि एक ओर तो शिक्षा विभाग विद्यालयों में पड़े खाली पदों के खिलाफ आंतरिक व्यवस्था के नाम पर अध्यापकों को डेपुटेशन कर रहा है तो दूसरी और समयबद्ध एमआइएस डाटा भरवाने के लिए अध्यापकों पर पूरा जोर लगाकर शिक्षा विभाग दोगली नीति अपना रहा है। इतना ही नहीं शिक्षा विभाग की ओर से 8 से 11 फरवरी तक विशेष कार्यक्रम के लिए अध्यापकों को अनेकों कार्य सौंपे दिए गए है।
कुलदीप चौहान ने कहा कि विभाग को परीक्षा के दिनों में हर प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्य पूरी तरह से रोक देने चाहिए ताकि अध्यापक भी और विद्यार्थी भी एकाग्रचित होकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर विभाग शिक्षा के प्रति इस प्रकार की दोगली नीति अपनाएगा तो टीचरों को सड़कों पर उतर आंदोलन करने को मजबूर होना पड़ेगा।।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.