TGT Screening only 40.19%



प्रदेशभर के महज 40.19 फीसदी परीक्षाíथयों ने दी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की परीक्षा

अंबाला : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित ट्रेंडर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की परीक्षा में रविवार को 6 हजार 319 परीक्षाíथयों ने हिस्सा लिया जबकि परीक्षा के लिए रोल नंबर 15 हजार 481 को जारी किए गए थे। इस तरह करीब 41 फीसद परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। एक परीक्षार्थी ने तीन में से दो ओएमआर शीट भी फाड़ दी। पुलिस ने जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत के आधार पर जांच शुरू कर दी है।
इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों में महिला परीक्षार्थियों के गहने उतरवाए जाने पर कर्मचारियों व परीक्षाíथयों के बीच कहासुनी भी हुई। 1035 पदों के लिए दी गई इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में अंबाला और पानीपत में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के दौरान हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षाíथयों की वीडियोग्राफी भी कराई गई। पूर्व की परीक्षाओं से सबक लेते हुए परीक्षाíथयों को न केवल पैन परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं ले जाने दिया गया बल्कि गहने व अन्य सामग्री ले जाने पर भी रोक रही। परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किए थे।
अंबाला छावनी और शहर में परीक्षा के लिए सुबह के सत्र में 33 और सायंकालीन सत्र में 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिलेभर के करीब 409 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें महिला पुलिस कर्मचारी भी शामिल थी। शाम को करीब सवा चार बजे जैसे ही परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई पुलिस व प्रशासन ने राहत की सांसे ली।

राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा रविवार को टीजीटी इंग्लिश और साइंस के लिए परीक्षा कराई गई। परीक्षा के चलते सुबह सात बजे से ही अंबाला में प्रदेशभर से परीक्षार्थी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए थे। पूरी परीक्षा दो सत्रों में संपन्न कराई गई। सुबह के सत्र में साढ़े 10 बजे से 11 बजकर 45 मिनट तक परीक्षा कराई गई। परीक्षा के लिए परीक्षाíथयों की सुबह नौ बजे से 10 बजे तक परीक्षा केंद्रों में एंट्री कराई गई। सुबह के सत्र के लिए 8496 परीक्षाíथयों को 33 केंद्रों में रोल नंबर जारी किए हुए थे। लेकिन इनमें से महज 3449 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। इनकी उपस्थिति 40.59 रही।

इसके बाद सायंकालीन सत्र में 27 परीक्षा केंद्रों में 6985 परीक्षाíथयों में से महज 2870 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। यह परीक्षा शाम को तीन बजे से सवा चार बजे तक चली। इसमें 41.08 प्रतिशत उपस्थिति रही। हर परीक्षा केंद्र पर एक इंस्पेक्टर के साथ 10 पुलिस कर्मचारी व दो-दो महिला पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया था। परीक्षा में प्रवेश करने से पहले महिलाओं के कान से बाली, गले से मंगलसूत्र व नाक से कोका तक उतरवा लिया गया। इसका कई जगह पर विरोध भी हुआ और इसी कारण कई परीक्षार्थी बिना परीक्षा दिए बैरंग वापस भी लौट गए।
परीक्षार्थी ने फाड़ी ओमएमआर शीट, केस की सिफारिश
उधर, अंबाला शहर के डीएवी कालेज में टीजीटी टीचर की इस परीक्षा के दौरान ब्लाक नंबर एक में एक परीक्षार्थी ने अपनी दो ओएमआर शीट को फाड़ दिया। परीक्षार्थी ने चालाकी दिखाते हुए कमिशन को भेजे जाने वाली ओएमआर शीट तो लौटा दी लेकिन शेष दोनों ओमएआर शीट को फाड़ दिया। इसके परीक्षा केंद्र पर तैनान कर्मचारी ने पकड़ लिया। मामला अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया। इसके बाद डीईओ ने परीक्षार्थी पर केस दर्ज करने के लिए पुलिस को सिफारिश कर दी। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
सीटों को इस तरह किया गया विभाजित
कुल पद 1035
कैटगिरी हरियाणा कैडर मेवात कैडर
जनरल 175 87
एससी 117 58
बीसीए 93 45
बीसीबी 52 26
ईबीपीजीसी 69 34
एसबीसी 69 34
ईएसएम जनरल 49 24
ईएसएम एससी 14 07
ईएसएम बीसीए 14 07
ईएसएम बीसीबी 21 10
अन्य 21 09
---------------------
शांतिपूर्ण संपन्न हुई परीक्षा
करीब 6319 परीक्षाíथयों ने ही यह परीक्षा दी। काफी संख्या में परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। डीएवी कालेज में ब्लाक नंबर एक में एक परीक्षार्थी ने राज्य कमीशन आयोग को भेजे जाने वाली ओएमआर शीट तो जमा करा दी लेकिन परीक्षार्थी की ओमएआर शीट व मुख्य ओएमआर शीट को फाड़ दिया। इस परीक्षार्थी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दे दी गई है और कार्रवाई की जा रही है।
जिले ¨सिह, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला।
http://www.jagran.com/haryana/ambala-13552899.html
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.