jbt 2011 and court case

जेबीटी के फर्जी अभ्यर्थियों पर कार्रवाई की रिपोर्ट तलब
6081 अभ्यर्र्थियों की रिपोर्ट सौंपी, 980 पर पसोपेश बरकरार
चंडीगढ़ । हरियाणा में साल 2010 में जारी विज्ञापन के तहत जेबीटी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अध्यापक पात्रता टेस्ट (एचटेट) में फर्जी अभ्यर्र्थियों पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने सोमवार तक कार्रवाई की मुकम्मल रिपोर्ट तलब कर ली है। हाईकोर्ट ने संकेत दिया है कि फर्जी अभ्यर्र्थियों के
निकलने के बाद सरकार मेरिट के आधार पर वेटिंग सूची के अभ्यर्र्थियों पर विचार कर सकती है।
सरकार ने पहले 776 परीक्षार्थियों की पहचान फर्जी अभ्यर्र्थियों के तौर पर की थी। साथ ही हाईकोर्ट ने इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देते हुए मुकम्मल रिपोर्ट तलब की थी। सरकार ने बुधवार को 6081 और अभ्यर्र्थियों के संबंध में रिपोर्ट दाखिल की। हाईकोर्ट को बताया गया कि इनमें से 4732 अभ्यर्र्थियों के हस्ताक्षर व अंगूठों के निशानों का मिलान हो गया है। जबकि 369 और फर्जी अभ्यर्थी पाए गए हैं। इसी प्रकार सरकार ने कहा कि 980 के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। बताया कि पहले फर्जी पाए गए 776 अभ्यर्र्थियों को चार्जशीट कर किया गया है। अब हाईकोर्ट ने 980 अभ्यर्र्थियों पर स्थिति स्पष्ट करने और फर्जी अभ्यर्र्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया की स्थिति रिपोर्ट तलब कर ली है।
उल्लेखनीय है कि सरकार को आदेश जारी कर फर्जी अभ्यर्र्थियों को बर्खास्त करने को कहा गया था। इसके लिए इन अभ्यर्र्थियों को पहले नोटिस देने का निर्देश दिया गया था। डायरेक्टर एलिमेंटरी एजुकेशन ने हाईकोर्ट को बताया था कि प्रमुख सचिव से कार्रवाई की अनुमति मांगी गई थी। पूछा था कि फर्जी पाए गए 776 अभ्यर्र्थियों को सीधे बर्खास्त किया जाए या एफआईआर भी साथ में ही की जाए। जो 216 फर्जी अभ्यर्र्थियों ने जेबीटी की नौकरी छोड़ गए, उनके खिलाफ कैसी कार्रवाई की जाए और तीन अनुपस्थित अभ्यर्र्थियों पर कार्रवाई कैसे की जाए। हाईकोर्ट को बताया था कि प्रमुख सचिव से प्राप्त हुए पत्र में कहा गया है कि 776 को 15 दिन के भीतर नोटिस दिया जाए कि उनके खिलाफ अंगूठों के मिलान की आई रिपोर्ट पर उनका क्या कहना है और अगले 15 दिनों में कार्रवाई की जाए। इसकेे बावजूद अभी तक सरकार मुकम्मल रिपोर्ट दाखिल नहीं कर पाई।

www.facebook.com/teacherharyana (Recruitment , vacancy , job , news)
Primary teachers to be chargesheeted
Tribune News Service
Chandigarh, July 29
The Haryana Government will issue a charge sheet to primary teachers appointed in 2009 through illegal means by Monday. A statement to this effect was made before the Punjab and Haryana High Court by the state today.
As the matter came up for resumed hearing, the state government informed the Bench that thumb impressions of 6,081 primary teachers were forensically examined, of which only 4,732 imprints were genuine. Nearly 369 of them were fake, while 980 were doubtful.
Hearing this, the court asked the Haryana Government to take an action against the fake teachers, who had qualified Haryana Teachers Eligibility Test (HTET) through impersonation and also decide on action against the doubtful.
Thereafter, the state submitted that it would charge sheet all 369 erring teachers by Monday and file a status report on the doubtful candidates on August 3.

जेबीटी भर्ती में फर्जी निकले 369 मामले ।
ल्ल 6081 में से 4732 मामलों में ही हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान का हुआ सही मिलान, 980 मामले संदेहास्पद।
ल्ल अभी तक इस भर्ती से जुड़े विवाद के चलते 776 मामलों में दाखिल की जा चुकी है चार्जशीट।

हरियाणा सरकार ने बुधवार को बताया कि लैब की ओर से प्राप्त रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है कि 6081 में से 4732 मामलों में हस्ताक्षरों और अंगूठे के निशानों के मिलान हो गए हैं। 369 मामले बिल्कुल फर्जी पाए गए हैं और 980 मामलों में संदेहास्पद स्थिति है। हरियाणा सरकार की ओर से इस जानकारी पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग से संदेहास्पद मामलों में स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। जस्टिस अमित रावल ने पूछा कि संदिग्ध से क्या मतलब है। जस्टिस रावल ने कहा कि सरकार यह बताए कि अभी तक कितने मामले दर्ज किए गए हैं और इस रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करने की सरकार की क्या योजना है।
प्रदेश में 8275 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती मामले में बुधवार को हरियाणा सरकार ने कोर्ट में बताया कि तकनीकी जांच के लिए भेजे गए 6081 सैंपलों में से 369 फर्जी पाए गए हैं और 980 संदेहास्पद हैं। मामले में हरियाणा सरकार द्वारा सौंपी गई इस जानकारी पर हाईकोर्ट ने इसे अधूरा करार देते हुए संदेहास्पद पर स्थिति स्पष्ट करने और फर्जी पाए गए सैंपलों के मामले में की जाने वाली कार्रवाई का ब्योरा तीन अगस्त तक सौंपने के निर्देश दिए हैं।
बुधवार को मामले में सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार द्वारा कोर्ट में बताया गया कि अभी तक इस भर्ती मामले में अभी तक सरकार द्वारा कुल 776 चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। हरियाणा सरकार ने कहा कि इस भर्ती मामले में सरकार गंभीर है और कोर्ट के निर्देशों पर 6091 सैंपल फॉरेंसिक लैब को जांच के लिए भेजे गए थे। इससे पूर्व इस मामले में केवल अंगूठे के निशानों की जांच की गई थी, परंतु बाद में अंगूठे के निशानों के साथ-साथ हस्ताक्षरों की जांच के लिए इन्हें लैब भेजा गया था।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.